The Basic Principles Of गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें

Wiki Article



घी और ड्राई फ्रूटस से बना गाजर का हलवा मुंह में पिघल जाता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि सर्द रात में खाने के बाद इसे खाने का आनंद ही कुछ और है. 

जबकि घी सुपर हेल्दी है, अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह अनसाल्टेड बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस प्रकार गाजर का हलवा आपकी आखों की सेहत के लिए फायदेमंद है.

यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है

शरीर के लिए गाजर के लाभ कई तरीके से देखे जा सकते हैं। नीचे हम सेहत के लिए गाजर खाने के फायदे बता रहे हैं। यहां इस बात का ध्यान रखें कि गाजर किसी भी समस्या का डॉक्टरी उपचार नहीं है, बल्कि यह समस्या से बचाव व उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकती है।

हमेशा मौसमी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. उदाहरण के लिए, हम त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए सर्दियों में सनस्क्रीन लगाते हैं, गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो यूवी किरणों को रोककर त्वचा की मदद करता है.

गाजर किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर, इनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. गाजर में विटामिन ए आपकी दृष्टि में सुधार करता है.

– ड्राई फूट्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स पौष्टिक तत्‍वों के लिए जाने जाते है जो सर्दियों में कई बीमारियों से बचाव कर वजन घटाने में भी सुधार करती है.

गाजर को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले उसके ऊपर से हरी पत्तियां हटाएं।

इसके click here संभावित स्वास्थ्य लाभों के अलावा, गाजर का हलवा एक स्वादिष्ट और बहुमुखी मिठाई भी है। इसे गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है और स्वाद बढ़ाने के लिए मेवे या मसाले जैसे इलायची या केसर से गार्निश किया जा सकता है। यह विशेष अवसरों के लिए या किसी भी समय मधुर व्यवहार के रूप में एक बढ़िया विकल्प है।

गाजर का हलवा रेसिपी (स्टेप के फोटो के साथ)

यह भी पढ़ें- कुलथी दाल से होती है शुगर कंट्रोल, बनाने की विधि यहां जान लें 

इलायची का पाउडर डालें, अच्छे से मिला ले और गैस बंद कर दे।

दरअसल गाजर का हलवा बनाने के लिए इ ...अधिक पढ़ें

Report this wiki page